रेलवे सेक्टर की दो बड़ी सरकारी कंपनियां—RVNL (Rail Vikas Nigam Limited) और Ircon International Limited—आज निवेशकों के लिए चर्चा का विषय हैं। सरकार के रेलवे मॉर्डनाइजेशन, डिजिटलाइजेशन और बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स ने दोनों के लिए नए मौके खोले हैं। आगे हम दोनों कंपनियों की तुलना करेंगे, सबसे ताज़ा आँकड़ों के साथ।
RVNL का परिचय
RVNL भारत सरकार के रेल मंत्रालय की प्रमुख परियोजना निष्पादन एजेंसी है। इसका काम रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाना, नई लाइनें बिछाना, डबलिंग और ट्रैक इलेक्ट्रिफिकेशन करना, ब्रिज निर्माण और मेट्रो प्रोजेक्ट्स से लेकर इंटरनेशनल मार्केट में प्रोजेक्ट हासिल करना भी है। RVNL का ट्रैक रिकॉर्ड शानदार है—35% रेलवे डबलिंग और 25% इलेक्ट्रिफिकेशन इसी कंपनी ने किया है। पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने मालदीव में अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट भी पूरे किए हैं और अब अबूधाबी, ओमान जैसे देशों में विस्तार की योजनाएं हैं।
Ircon International का परिचय
Ircon International एक इंटीग्रेटेड इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन कंपनी है। शुरुआत रेलवे निर्माण से हुई थी लेकिन अब रियल एस्टेट, हाईवे, EPC (Engineering, Procurement, Construction) और BOT/HAM प्रोजेक्ट्स भी करती है। Ircon का अनुभव 25 देशों में 130 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स और भारत में 400+ प्रोजेक्ट्स पूरा करने का है। ग्राहकों में BHEL, NTPC जैसी बड़ी सरकारी कंपनियों और कई देशों की रेलवे शामिल हैं।
शेयर प्राइस और रिटर्न की तुलना
RVNL का शेयर 23 सितंबर 2025 को 357.60 रुपये पर बंद हुआ, एक साल में करीब 34% नेगेटिव रिटर्न दिया है, लेकिन 3 साल में 886% और 5 साल में 1,719% रिटर्न मिला है। मार्केट कैप 74,542 करोड़ रुपये है।
Ircon International का शेयर इसी दिन 179.29 रुपये पर बंद हुआ, पिछले एक साल में 23.43% नेगेटिव रिटर्न रहा, लेकिन 3 साल में 344% और 5 साल में 336% की बढ़त मिली। मार्केट कैप 17,136 करोड़ रुपये है।
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मार्केट कैप और ऑर्डर बुक
ऑर्डर बुक के हिसाब से RVNL बड़े स्केल पर काम करता है—मार्च 2025 तक ऑर्डर बुक 1,010 अरब रुपये है और मार्केट कैप 748.4 अरब रुपये। वहीं Ircon की ऑर्डर बुक 209.7 अरब रुपये और मार्केट कैप 174.3 अरब रुपये है। हाल में RVNL ने वेस्ट सेंट्रल रेलवे से 1.6 अरब का बड़ा ऑर्डर भी जीता।
रेवेन्यू और प्रॉफिटेबिलिटी
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पिछले पांच साल में Ircon International का रेवेन्यू हर साल औसतन 15% (CAGR) की दर से बढ़ा है, जबकि RVNL का रेवेन्यू सिर्फ 5.3% CAGR से बढ़ा। Ircon का रेवेन्यू अलग-अलग क्षेत्रों से आता है—प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, EPC और BOT/HAM—जबकि RVNL का मुख्य रेवेन्यू निर्माण कार्य और इंफ्रास्ट्रक्चर से आता है।
Ircon का EBITDA (कमाई) और PAT (मुनाफा) भी RVNL से तेज़ी से बढ़ा है—Ircon का EBITDA 7.1% CAGR और PAT 13.2% CAGR, वहीं RVNL का केवल 5.6% और 5.3% CAGR रहा। EBITDA और नेट प्रॉफिट मार्जिन में भी Ircon आगे है—EBITDA मार्जिन Ircon का 13.36% और RVNL का 10.81%, नेट प्रॉफिट मार्जिन Ircon का 7.3% और RVNL का 6.4%।
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डेट-टू-इक्विटी रेशियो
पिछले पांच साल में RVNL ने अपने डेट-टू-इक्विटी रेशियो को 1.0 से घटाकर 0.5 किया है क्योंकि कंपनी को रेलवे मंत्रालय से ब्याज-मुक्त एडवांस मिलता है। वहीं Ircon का रेशियो 0.1 से 0.7 तक बढ़ा है।
वित्तीय, डिविडेंड और वैल्यूएशन
RVNL का ROE 17% और RoCE 16.2% है, जबकि Ircon का ROE 12.7% और RoCE 16.3% है—यहां RVNL थोड़ा आगे है। डिविडेंड यील्ड की बात करें तो Ircon का डिविडेंड CAGR 12.1% और यील्ड 3.6%, जबकि RVNL का केवल 1.7% CAGR और यील्ड 3.1% है। वैल्यूएशन के मामले में RVNL का P/E 69.6x और P/B 7.8x है, जबकि Ircon का P/E 29.1x और P/B 2.7x; यानी RVNL के शेयर महंगे और Ircon सस्ते हैं।
हालिया प्रदर्शन
सितंबर 2025 में रेलवे सेक्टर के सभी शेयरों में उछाल देखने को मिली। Ircon और RVNL दोनों में निवेशकों की जबरदस्त दिलचस्पी रही। RVNL ने Southern Railway से नया प्रोजेक्ट जीता, जिससे शेयर में करीब 2% की बढ़त आई। वहीं Ircon ने भी अच्छा कारोबार किया।
निष्कर्ष
अगर आपको तेजी से बढ़ती रेवेन्यू, मुनाफा और डिविडेंड चाहिए तो Ircon International एक बेहतर विकल्प लगता है, क्योंकि उसके शेयर सस्ते मिलते हैं और लाभांश भी ज्यादा है। वहीं RVNL का ऑर्डर बुक बड़ा है, अंतरराष्ट्रीय विस्तार पर फोकस है और मार्केट कैप भी ज्यादा है। दोनों कंपनियां भविष्य के लिए मजबूत स्थिति में हैं क्योंकि सरकार द्वारा लगातार नए रेलवे और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स दिए जा रहे हैं। निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।
(इस लेख के सभी आँकड़े और ताजा डेटा सितंबर 2025 के अनुसार दिए गए हैं—आगे चलकर बदलाव संभव है).
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