Yes Bank के CEO खोले 3 बड़े राज! खुलकर कहा अब हमारी बारी, शेयर पर सीधे असर…

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Yes Bank के Managing Director और CEO प्रशांत कुमार ने हाल ही में बताया है कि जापान की प्रमुख बैंकिंग कंपनी Sumitomo Mitsui Banking Corporation (SMBC) के साथ डील पूरी होने के बाद बैंक के लिए एक नया अध्याय शुरू हुआ है । सितंबर 2025 में SMBC ने Yes Bank में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है और अब वह बैंक का सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया है। इस डील के तहत SMBC ने कुल 13,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। दिलचस्प बात यह है कि SMBC के दो प्रतिनिधि राजीव वीरावल्ली कन्नन और शिनिचिरो निशिनो भी अब Yes Bank के बोर्ड में शामिल हो गए हैं।

SBI ने दोगुना मुनाफा कमाया, अब Yes Bank की बारी

प्रशांत कुमार ने साफ तौर पर बताया है कि State Bank of India (SBI) ने Yes Bank में अपने निवेश पर दोगुना से ज्यादा मुनाफा कमाया है और वह भी बिना किसी टैक्स के । वर्तमान में SBI के पास अभी भी Yes Bank में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी है। CEO ने स्पष्ट किया है कि SBI पर अपनी हिस्सेदारी घटाने का कोई नियामकीय दबाव नहीं है। अब Yes Bank और SMBC मिलकर नई रणनीतिक दिशा तय करेंगे, लेकिन बैंक की मौजूदा रणनीति में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

10-12% क्रेडिट ग्रोथ का टारगेट

Yes Bank के CEO ने अपनी दूसरी बड़ी योजना का खुलासा करते हुए बताया है कि बैंक अगले दो तिमाहियों में 10-12 फीसदी क्रेडिट ग्रोथ का लक्ष्य रख रहा है । सितंबर 2025 की तिमाही में बैंक के एडवांसेज में 3.9 फीसदी की तिमाही आधार पर वृद्धि हुई है । वर्तमान में Yes Bank का लोन बुक 2.50 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जो पिछले साल के मुकाबले 6.38 फीसदी की बढ़ोतरी दर्शाता है । CEO ने बताया कि अगर Q1 को छोड़ दें, तो बैंक इस साल 10-12 फीसदी क्रेडिट ग्रोथ का लक्ष्य आसानी से पा सकता है

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FY27 से पहले 1% ROA का लक्ष्य

Yes Bank के CEO प्रशांत कुमार ने अपनी तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण योजना का खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि बैंक ने पिछले वित्त वर्ष में करीब 0.8 फीसदी ROA (Return on Assets) पर वित्त वर्ष समाप्त किया था, लेकिन अब लक्ष्य है कि FY27 से पहले ही 1 फीसदी ROA का लक्ष्य हासिल कर लिया जाए । यह लक्ष्य बेहतर मार्जिन सुधार और लागत प्रबंधन के जरिए हासिल किया जाएगा। बैंक अपने एसेट और लायबिलिटी मिक्स को ऑप्टिमाइज़ करने पर फोकस कर रहा है।

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बिजनेस स्ट्रैटेजी में कोई बदलाव नहीं

Yes Bank अपनी मौजूदा रणनीति के अनुसार 60 फीसदी रिटेल और SME तथा 40 फीसदी कॉर्पोरेट बुक का संतुलन बनाए रखेगा । SMBC के आने से नई पीढ़ी की टेक्नोलॉजी और डिजिटल इन्वेस्टमेंट में बढ़त मिलेगी। बैंक अब अपने डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क को मजबूत करने पर भी फोकस करेगा। वेल्थ मैनेजमेंट सेगमेंट में भी अवसर हैं, लेकिन अभी यह शुरुआती चरण में है।

CASA और डिपॉजिट में सुधार

Yes Bank का फोकस लगातार CASA (Current Account Savings Account) सुधार पर है। सितंबर 2025 तक बैंक के डिपॉजिट्स 2.96 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गए हैं, जो पिछले साल के मुकाबले 5.71 फीसदी की वृद्धि दर्शाता है । CASA का आंकड़ा भी 1.00 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। ब्याज दरों को कम करके बैंक अपनी cost of funds घटा रहा है। CEO के मुताबिक Q2 NIM के लिहाज से सबसे चुनौतीपूर्ण तिमाही होगी, लेकिन Q3 से सुधार दिखेगा।

शेयर परफॉर्मेंस और मार्केट पोजीशन

अक्टूबर 2025 में Yes Bank के शेयर में लगातार छह दिनों तक तेजी देखी गई है और कुल मिलाकर 6.06 फीसदी का रिटर्न मिला है । वर्तमान में स्टॉक 22.26 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है और यह अपने सभी मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है । मार्च 2025 में 52 सप्ताह के निचले स्तर 16.02 रुपये से करीब 40 फीसदी की तेजी देखी गई है । ऑप्शन मार्केट में भी काफी गतिविधि दिख रही है, जहां 23 रुपये स्ट्राइक प्राइस पर 10,441 कॉल ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट्स का कारोबार हुआ है।

भविष्य की योजनाएं

प्रशांत कुमार ने साफ किया है कि बैंक अब केवल रैंकिंग या साइज की दौड़ में नहीं है। साल 2020 से पहले Yes Bank देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक था, लेकिन वो असली तस्वीर नहीं थी । अब बैंक सांप-सीढ़ी का खेल नहीं खेलना चाहता और कोई पोजीशन पाने के चक्कर में फिसलना नहीं चाहता। Yes Bank ने अब एक ऐसा फ्रैंचाइज़ बनाया है जो किसी एक व्यक्ति पर निर्भर नहीं है। SMBC की एंट्री के साथ बैंक को ग्लोबल नेटवर्क, नई टेक्नोलॉजी और पूंजी की मजबूती मिली है

क्रेडिट कॉस्ट और एसेट क्वालिटी

Yes Bank के क्रेडिट कॉस्ट में काफी सुधार आया है और क्रेडिट कार्ड व अनसिक्योर्ड लोन में रिकवरी बेहतर हो रही है । बैंक ने Asset Reconstruction Companies (ARCs) को बेची गई संपत्तियों के लिए पूरी तरह से प्रोविजन किया है। इन एसेट्स से कोई भी बड़ी रिकवरी बैंक के लिए सरप्राइज पॉजिटिव हो सकती है । तेजी से बढ़ने के अपने दर्द होते हैं, इसलिए बैंक गुणवत्ता वाले क्रेडिट पर ध्यान दे रहा है और चाहता है कि प्रॉफिटेबिलिटी के साथ ग्रोथ हो

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